चिट्ठे पर रंगीन अक्षरों (Text) में कैसे लिखें

नवम्बर 22, 2006

कुछ समय पूर्व प्रभात टंडन जी ने पूछा था कि मैंने अपने चिट्ठे पर रंगीन शब्दों में कैसे लिखा है, इस विषय में अपना जवाब यहाँ लिख रहा हूँ शायद यह अन्य चिट्ठाकार बंधुओं के लिए भी उपयोगी हो।

प्रभात जी ने पूछा था:

श्रीश भाई, यह वर्ड्प्रेस पर आपने जो आज की पोस्ट की है उसको रंगीन मे कैसे लिखा, मैने तो कोई Option देखे नही. मेरे ईमेल पर बता दें अगर आप को एतराज न हो, drprabhatlkw at gmail dot com.

इसके निम्नलिखित तरीके हैं:

  1. आप ब्लॉगिंग सर्विस के HTML Editor के प्रयोग द्वारा यह कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको इच्छित रंग का Hex Code पता होना चाहिए। परंतु यह एक कठिन तथा आउटडेटेड तरीका है। उदाहरण: <font color=”#ff0000″>मैं लाल रंग में हूँ।</font> से परिणाम प्राप्त होगा: मैं लाल रंग में हूँ। तथा <font color=”#0000ff”>मैं नीले रंग में हूँ।</font> से परिणाम प्राप्त होगा: मैं नीले रंग में हूँHTML संबंधी कुछ कार्यों के लिए आप BBCodeXtra नामक Firefox Extension का भी प्रयोग कर सकते हैं परंतु उसमें टेक्स्ट का रंग बदलने का फंक्शन नहीं है। मैंने एक्सटेंशन लेखक को इस बारे में ईमेल किया है शायद वह इस पर कार्यवाही करें।
  2. आप Performancing, DeepestSender तथा WordPress.com Sidebar आदि फायरफॉक्स एक्सटेंशन्स का प्रयोग कर सकते हैं। यह सभी ब्लॉग एडीटिंग टूल्स फायरफॉक्स ब्राऊजर पर चलते हैं।
  3. आप किसी डेस्कटॉप ब्लॉगिंग टूल जैसे w.bloggar, BlogJet तथा Windows Live Writer (WLW) आदि का प्रयोग कर सकते हैं। इनमें विंडोज लाइव राइटर नवीनतम तथा सर्वाधिक संसाधन युक्त (Feature rich) है जो कि आजकल काफी प्रसिद्ध हो रहा है। मैं अपने सभी ब्लॉग लिखने के लिए इसी का प्रयोग करता हूँ। इसमें एक रिच टेक्स्ट एडीटर के सभी फंक्शन हैं।

इनमें तीसरा तरीका सबसे अच्छा है जिसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑफलाइन जितने मर्जी चाहे पोस्टें लिखिए तथा ऑनलाइन होकर सबको पब्लिश कर दीजिए। हाँ पब्लिश करते समय Post Properties में जाकर दिनाँक तथा समय बदल लीजिए।

विंडोज लाइव राइटर डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

7 Responses to “चिट्ठे पर रंगीन अक्षरों (Text) में कैसे लिखें”

  1. kaul Says:

    अच्छी जानकारी है। आम प्रयोग होने वाले रंगों के लिए आप hex codes के स्थान पर उन के अंग्रेज़ी नामों का भी प्रयोग कर सकते हैं। जैसे लाल के लिए red, नीले के लिए blue, हरे के लिए green, आदि। नाम से पहचाने जाने वाले रंगों की सूची के लिए यह साइट देखे।

  2. Shrish Says:

    वाह कौल जी आपने काम बहुत आसान बना दिया।


  3. अरे बहुत बढिया , यह तो कौल जी ने और आसान कर दिया . चलिये आज की सुबह की शुरुआत तो बढिया हुयी.


  4. एक अच्छी जानकारी दी है आपने. धन्यवाद.


एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: